विविध

International Yoga Day 2024: योग के विविध रंग, गीत-संगीत के संग

योग दिवस पर वासुकी फाउंडेशन का आयोजन

इंदिरापुरम: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर वासुकी फाउंडेशन के तत्वावधान में इंदिरापुरम में ज्ञानखंड 1 के सेंट्रल पार्क में योग दिवस मनाया गया। पतंजलि से प्रशिक्षित योगाचार्य सतीश कुमार ओथवाल ने योग साधक प्रशुक्षिओं को योग के विभिन्न आसन और मुद्राओं का प्रशिक्षण दिया। वासुकी फाउंडेशन ने योग के विविध रंग, गीत-संगीत के संग कार्यक्रम के जरिए योग की अनिवार्यता का संदेश दिया। कार्यक्रम के संयोजक पी. एन. शर्मा ने कहा कि विश्व को योग भारत की देन है। सनातन मान्यता के अनुसार सर्वे भवन्तु सुखिनः में योग का बहुत अहम योगदान है और जब संसार के लोग तन और मन से सुखी होंगे तभी विश्व का कल्याण भी होगा। पी. एन.शर्मा ने कहा कि योग और संगीत का अटूट संबंध है। मन की शांति और आध्यात्मिक संतुष्टि के लिए संगीत एक औषधी है।’

योग के विविध रंग, गीत-संगीत के संग कार्यक्रम में योग साधिका नेहा सिंह के मार्गदर्शन में शास्त्रीय संगीत गायिका वाण्या तरु के शास्त्रीय संगीत पर आधारित भजनों और नृत्यांगना नेहा चौधरी के नृत्य ने योग दिवस को यादगार बना दिया। देवभूमि उत्तराखंड के लोकगायक विशन हरियाला,लोकगायक सतेंद्र परिंदियाल और संगीतकार नरेंद्र अजनबी ने भी देवभूमि उत्तराखंड को योगभूमि बताते हुए पहाड़, प्रकृति और नदियों के गीत-संगीत की अनुपम प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम का शुभारंभ विश्व हिन्दू परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता विजय शंकर तिवारी, निगम पार्षद अनुज त्यागी, निगम पार्षद हरीश कडाकोटी,पूनम शर्मा,पी.एन.शर्मा, राष्ट्रीय स्वयंसेवक से संबद्ध कोमल तिवारी और समाजसेवी विनोद कबटियाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। कार्यक्रम का संचालन शंभू कुमार ने किया।

इस अवसर पर पूनम शर्मा, नीलम भगत,लक्ष्मी शर्मा,उषा ममगाईं,सरोज रावत,विनीता मिश्रा, ज्योति ओथवाल,कमला रावत,पुष्पा सुन्द्रियाल,संगीता रावत,सौरव कबटियाल, आकाश श्रीवास्तव, राजीव, जितेंद्र जैन,सागर रावत, भूपेंद्र सिंह रावत, चंद्र सिंह रावत, चंदन गुसाईं,उर्मि शगुन मंडली न्याय खंड की टीम से उर्मिला जोशी,गीता नेगी,भावना रावत, प्रीति चमोली,नंदनी धस्माना और जॉय मठपाल,हिमांशु फुलारा आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button